Rumored Buzz on जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



खाने में पौष्टिक आहार लें, खासतौर पर विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त आहार, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत हो।

कमर दर्द के लिए कमर के निचले हिस्से के पॉइंट दबाएं जाते हैं जो कि बी-२३ और बी-२४ हैं। ये पॉइंट आपके शरीर के दाएं और बाएं हिस्से पर होते हैं। जब इन पॉइंट पर दबाव डाला जाता है तो इससे कमर के दर्द और गृध्रसी (साइटिका) में काफी राहत मिल सकती है। 

रोजाना कम से कम एक बार इस चाय का सेवन किया जा सकता है।

अगर दर्द के साथ-साथ कमर या पैरों में झुनझुनी का एहसास हो, पैर सुन्न होने लगें या कमजोरी महसूस हो।

सही तरीके से उठें: बिस्तर से उठते समय पीठ सीधी रखें और फिर सिर्फ एक तरफ घुमाएं ताकि आप अपने बाएं हाथ से सही तरीके से उठ सकें।

कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे बहुत से प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैI कमर दर्द के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

नए आर्टिकल पढ़ें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में अंतर शीघ्रपतन के लिए एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए चिया सीड्स सडन इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण व इलाज शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

अब सेंधा नमक मिले हुए इस पानी से नहाएं। 

पीठ दर्द को रोकने और फ्लेबिलिटी को बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग भी जरूरी है. यह पीठ की चोट से उबरने का एक मददगार तरीका है.

ठंडी सिकाई: सूती कपड़े या तोलिए में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेट लें। अब इससे अपनी कमर के उस हिस्से पर सिकाई करें जहां पर दर्द की समस्या है। इस उपाय को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी बर्फ को सीधे अपनी त्वचा के ऊपर ना लगाएं क्योंकि उससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

ध्यान रहे कि बीज पूरी तरीके से न पीसे, नहीं तो जूस कड़वा हो सकता है।

कमर दर्द का एक कारण गलत तरीके और गलत गद्दे पर सोना भी होता है। यानी जमीन पर सोने और कड़क गद्दे पर सोने से भी कमर में दर्द हो जाता है। तो अगर आपकी कमर में दर्द है तो उसके लिए आरामदायक और मुलायम गद्दे पर सोएं। बेहतर होगा बेड पर ही सोएं। जमीन पर सोने से दर्द बढ़ सकता है।

रात में गालों पर घिसना check here शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

Report this wiki page